सिर में खुजली होने पर आजमाएं ये तरीके

गर्मी के दिनों में बालों को काफी समस्या होती है। पसीने, गंदगी, तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से न सिर्फ बाल बेजान हो जाते हैं बल्कि स्कैल्प में भी खुजली होने लगती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
itchy head

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : गर्मी के दिनों में बालों को काफी समस्या होती है। पसीने, गंदगी, तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से न सिर्फ बाल बेजान हो जाते हैं बल्कि स्कैल्प में भी खुजली होने लगती है। सिर में खुजली (itchy head) होने का एक अहम कारण है डैंड्रफ।

दही और नींबू - गर्मी और स्कैल्प में सीबम के अत्यधिक उत्पादन के बाद बाल झड़ने या खुजली होने लगती है। एक बर्तन में थोड़ा दही (curd) लें और उसमें नींबू (lemon) का रस मिलाएं। इसे स्कैल्प (scalp) पर लगाएं और कुछ ही दिनों में आपको डैंड्रफ में कमी नजर आएगी। 

एलोवेरा जेल(Aloe vera gel) - सबसे पहले एलोवेरा जेल के गूदे को एक बर्तन में निकाल लें और फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं। सूखने पर शैंपू से हटा दें। इसे हफ्ते में दो बार करे । 

चाय के पेड़ की तेल -  बालों की देखभाल में टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसे सीधे बालों में लगाने के बजाय इसे नियमित तेल के साथ मिलाएं। इसे लगाने से मॉइश्चर और पोषण मिलता है, खुजली भी कम होने लगती है।