ट्राई करें लौकी का स्वादिष्ट पराठा

र्मियों में आने वाली सब्जी (vegetable) लौकी का सिर्फ सब्जी ही नहीं और भी कई डिशेज़ बनाई जाती हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं। इनमें से एक है लौकी का पराठा। इसके लिए लौकी (Bottle gourd) को कद्दूकस करके आटे की लोई के साथ सेंका जाता है।  

author-image
Kalyani Mandal
New Update
lauki ka paratha

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: गर्मियों में आने वाली सब्जी (vegetable) लौकी का सिर्फ सब्जी ही नहीं और भी कई डिशेज़ बनाई जाती हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं। इनमें से एक है लौकी का पराठा। इसके लिए लौकी (Bottle gourd) को कद्दूकस करके आटे की लोई के साथ सेंका जाता है।  

सामग्री : गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम), लौकी - 2 कप (300 ग्राम) (कद्दूकस की हुई), घी - 4 - 5 टेबल स्पून, हरा धनिया - 3-4 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ), हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई), जीरा - 1/2 छोटी चम्मच, नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार । 

बिधि : सबसे पहले सॉफ्ट आटा गूंथकर तैयार कर लें। इसके लिए एक बर्तन में आटा छानकर निकाल लीजिए। इसके बाद आटे में हरी मिर्च और धनिया को बारीक काटकर मिलाइए। साथ ही मसालों में नमक, मिर्च और जीरा भी मिला लीजिए। अब लौकी को कद्दूकस करके इसी आटे में मिला दीजिए। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा तैयार कर लीजिए। इसमें ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होगी क्योंकि लौकी में भी काफी पानी होगा। अब आटे को 20 मिनट के लिए ढककर छोड़ दीजिए। फिर लोइया बनाये। अब पराठा बेलकर सेंक लीजिये। अब बना लौकी का स्वादिष्ट (tasty) पराठा।