Lifestyle: घर पर ट्राई करे केसर खीर

सबसे पहले लंबे दाने वाले चावल लें और उसे साफ कर लें। फिर चावल को अच्छे से धो लें और  करीब 1 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और उसमें केसर का धागा डालकर चम्मच की मदद से मिला लें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
kesar kheer

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: स्वाद से भरपूर होती है केसर की खीर । इसे बच्चों से लेकर बड़े तक मजे से खाते हैं। आप ट्राई कर सकते हैं केसर खीर -

केसर खीर के लिए आवश्यक सामग्री- दूध – 1 लीटर, चावल – 1 कप, कटे हुए काजू- 8 या 10 , कटे हुए बादाम- 8 या 10 , चीनी – 1 कप (100 ग्राम), कटे हुए पिस्ता – 1 बड़ा चम्मच, किशमिश – 1 बड़ा चम्मच, केसर धागे- 12 या 13, इलायची पाउडर – 1 बड़ा चम्मच। 

बिधि : सबसे पहले लंबे दाने वाले चावल लें और उसे साफ कर लें। फिर चावल को अच्छे से धो लें और  करीब 1 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और उसमें केसर का धागा डालकर चम्मच की मदद से मिला लें। अब इस कटोरे को एक तरफ रख दें। एक बड़ा बर्तन में दूध डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। जब दूध उबलने लगे तो इसमें भीगे हुए चावल डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह मिला लें। अब बर्तन को ढक दें और हलवे को 15 से 20 मिनट तक पकने दें। करीब 5-6 मिनट बाद आंच धीमी कर दें और स्वादानुसार चीनी डालें। बीच-बीच में कलछी की मदद से हलवे को चलाते रहें। यह चावल को बर्तन के तले में चिपकने से रोकता है। जब चावल पक जाएं तो इसमें काजू, बादाम, पिस्ता और केसर वाला दूध डालकर कलछी से अच्छी तरह मिला लीजिए। ऐसा करने से हलवे का रंग सफेद से केसरिया हो जाएगा। अब इसमें इलायची पाउडर डालकर कुछ देर पकाएं और फिर गैस बंद कर दें।