ट्राई करे केले की स्मूदी रेसिपी

सबसे पहले पके हुए केले लें और उनके छिलके निकाल लें। इसके बाद एक बाउल में केले के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें।फिर एक मिक्सर जार लें और उसमें केले के कटे हुए टुकड़े डालें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
kele ki smoothi.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: केले(banana) से बनी स्मूदी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।  खासकर बढ़ती उम्र के बच्चों और किशोरों के लिए केले की स्मूदी का सेवन बहुत फायदेमंद (beneficial) होता है। तो आप हमारे बताए तरीके से आसानी से बना सकते हैं केले की स्मूदी (Banana Smoothie)-

केले की स्मूदी बनाने की सामग्री : केला - 2-3 , दूध - 1 कप, दही - 150 ग्राम, शहद - 1 बड़ा चम्मच, वनीला एसेंस - 1/2 टेबल स्पून ,बर्फ के टुकड़े - 5-6। 

बिधि: सबसे पहले पके हुए केले लें और उनके छिलके निकाल लें। इसके बाद एक बाउल में केले के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें।फिर एक मिक्सर जार लें और उसमें केले के कटे हुए टुकड़े डालें। इसके बाद इसमें दूध और शहद डालकर ढक्कन बंद कर दें और 1 मिनट तक मिक्सर चलाते हुए सारी चीजों को ब्लेंड कर लें। अब ढक्कन खोलें और इसमें दो-तीन बर्फ के क्यूब डालकर फिर से ब्लेंड करें। इससे स्मूदी अच्छी तरह ठंडी हो जाएगी। अब इस स्मूदी में दही और वनीला एसेंस मिलाएं और एक बार फिर से सभी चीजों को ब्लेंड कर लें। जब थिक स्मूदी तैयार हो जाए तो ब्लेंड करना बंद कर दें। फिर  तैयार स्मूदी को सीधे सर्विंग ग्लास में डालें और ऊपर से 1-2 आइस क्यूब डालें। स्वाद और पोषण से भरपूर केले की स्मूदी तैयार है।