अंडे के तीन अनोखे इस्तेमाल

चेहरे और बालों के लिए मास्क - एक अंडे (egg) की ज़र्दी में दो टीस्पून कच्ची शहद (Honey) मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
egg 3 uses

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: चेहरे और बालों के लिए मास्क - एक अंडे (egg) की ज़र्दी में दो टीस्पून कच्ची शहद (Honey) मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। ज़र्दी में पाया जाने वाला लेसिथीन मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, जबकि ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुणों (anti-inflammatory properties) से भरपूर कच्चा शहद त्वचा को सूद करने का काम करता है। बालों को मुलायम और मज़बूती देने के लिए अंडे की ज़र्दी में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगा सकते हैं। 

फ़र्टिलाइज़र -अंडे का छिलका, या यहां तक ​​कि उबले अंडों का ठंडा पानी, कैल्शियम से भरपूर होता है। आपके पौधों को पोषण प्रदान कर सकता है। अंडे के छिलके (egg shells) अनचाहे कीटों को दूर रखने में भी मदद करता है और पौधे स्वस्थ रहते हैं। 

सफ़ाई - अंडे की सफ़ेदी का गाढ़ा और चिपचिपा बेस चमड़े के प्रॉडक्ट्स से गंदगी हटाने का काम करता है। चमड़े के गंदे सामन को अंडे की सफ़ेदी से साफ़ करें और फिर धीरे से एक गीले कपड़े से पोंछ दें। यह चमड़े पर एक सुरक्षात्मक आवरण बनाने में भी मदद करता है, जिससे अतिरिक्त चमक मिलती है।