पूरे दिन AC की हवा खाने वालों को हो सकती है ये बीमारि

एसी हमें भीषण गर्मी से बचाने में बहुत मदद करता है और हमें मई-जून की गर्मी में दिसंबर-जनवरी जैसी ठंडक का एहसास कराता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरे दिन एसी में रहने से आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं (physical problems) का सामना करना पड़ सकता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
AC

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : एसी हमें भीषण गर्मी (scorching heat) से बचाने में बहुत मदद करता है और हमें मई-जून की गर्मी में दिसंबर-जनवरी जैसी ठंडक का एहसास कराता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरे दिन एसी (AC) में रहने से आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं (physical problems) का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं -

अत्यधिक थकान या कमजोरी: जिन लोगों के घर या ऑफिस में एयर कंडीशनर होता है, उन्हें अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम एसी का इस्तेमाल करें या ज्यादा तापमान पर एसी चलाएं। 

डिहाइड्रेशन: यह एक और समस्या है, जो एसी में रहने वाले लोगों में देखी जाती है। डिहाइड्रेशन (dehydration) अपने आप में एक खतरनाक बीमारी है, जिस पर ध्यान न देने से आप कई तरह की समस्याओं से घिर सकते हैं।

रूखी और खुजली वाली त्वचा - एसी में ज्यादा समय बिताने से भी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है। आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो सकती है। त्वचा का रूखापन अक्सर निर्जलीकरण से जुड़ा होता है।