Lifestyle: ये खाद्य पदार्थ बना रहे हैं बच्चों को डायबिटीज का शिकार

बच्चों का खानपान उनके स्वास्थ्य(health) पर बहुत प्रभाव डालता हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो बच्चों को डायबिटीज(Diabetes) का शिकार बना रहे हैं और उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
cake

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : बच्चों का खानपान उनके स्वास्थ्य(health) पर बहुत प्रभाव डालता हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो बच्चों को डायबिटीज(Diabetes) का शिकार बना रहे हैं और उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे में इन खाद्य पदार्थों को जानकार बच्चों की आदतों में बदलाव लाने की जरूरत हैं। तो आइये जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में।

केक और पेस्‍ट्री(Cakes and Pastries) - बच्‍चों को केक और पेस्‍ट्री की लत से दूर रखना चाहिए, क्‍योंकि केक को बनाते वक्‍त सोडियम, चीनी आदि का प्रयोग किया जाता है जो कि ब्‍लड में शुगर के लेवेल को बढ़ाता है। 

सॉफ्टड्रिंक (soft drink) - सॉफ्टड्रिंक बच्‍चों को बहुत पसंद होती है, जिसे बिना रोक टोक वो पीते हैं जबकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक रहता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। जो डायबिटीज होने में मदद करती हैं। 

सफेद ब्रेड(white bread)- सफेद ब्रेड खाने के बाद डाइजेस्‍ट होते वक्‍त चीनी की तरह काम करता है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को सफेद ब्रेड खाने से परहेज करना चाहिए। बच्‍चों को सफेद ब्रेड ज्‍यादा नही देना चाहिए।