रोजाना नारियल पानी पीने से दूर होते हैं ये रोग

अधिकतर गर्मी के मौसम में लोग  नारियल पानी का सेवन करते हैं। नारियल पानी पीने में स्वादिष्ट तो होता ही है, लेकिन इसमें कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
coconut water summer season

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अधिकतर गर्मी के मौसम (summer season) में लोग  नारियल पानी का सेवन करते हैं। नारियल पानी पीने में स्वादिष्ट तो होता ही है, लेकिन इसमें कई तरह के विटामिंस(vitamins) , मिनरल्स(minerals) और इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं। नारियल पानी(coconut water) एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसके फायदे अनेक हैं तो जानिए -

एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर - नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो लीवर में से कई तरह के विषैले पदार्थों की गतिविधि को कम कर उसे बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

हाई बीपी में मददगार -  हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। नारियल पानी से हाई बीपी कंट्रोल होता है। 

कम करे ह्रदय रोग का खतरा - नारियल पानी पीने से ह्रदय रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसके सेवन से बैड कॉलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कॉलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने में मदद मिलती है। हाइपरटेंशन और स्ट्रोक का भी खतरा कम हो जाता है।