Lifestyle : जल्दी बूढ़ा नहीं होनें देंगे ये आहार, शुरू करें इनका सेवन

कुछ ऐसी चीजे जिनमें केराटिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इन सभी चीजों का रोजाना सेवन करने से झुर्रियां और फाइन लाइन कम होती हैं। कुछ ऐसे ही आहार(food) हैं जो स्किन (skin) के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
foods necessary.

स्टाफ रिपोर्टर,  एएनएम न्यूज़ : कुछ ऐसी चीजे जिनमें केराटिन (keratin) की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इन सभी चीजों का रोजाना सेवन करने से झुर्रियां और फाइन लाइन कम होती हैं। कुछ ऐसे ही आहार(food) हैं जो स्किन (skin) के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आइये जानते हैं इन आहार के बारे में...

टमाटर -  टमाटर(tomato) में लाइकोपीन पाया जाता है जो त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये  शरीर को बढ़ती उम्र से बचाता है। इसलिए इसे रोजाना सलाद के रूप में खाएं और स्किन पर घिसकर इस्तेमाल करें।

अंडे - शरीर में केराटिन के उत्पादन के लिए अंडे (egg) खाना एक नेचुरल तरीका है। अंडा बायोटिन का एक अच्छा सोर्स है जिससे केराटिन का निर्माण होता है। एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जो केराटिन के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है।

लहसुन -  लहसुन(Garlic) में एन-एसिटाइलसिस्टीन नाम का एक प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बालों की कोशिकाओं को सूरज के डैमेज से बचाता है और हेल्दी बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।