गर्मियों में ये 5 नेचुरल ड्रिंक्स शरीर में भर देंगे एनर्जी

जब मौसम गर्म (hot weather) होता है, तो हमें अधिक पसीना आता है और इस प्रकार शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है।  जिस वजह से हम लो एनर्जी और थकान महसूस करते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
coconut water

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: जब मौसम गर्म (hot weather) होता है, तो हमें अधिक पसीना आता है और इस प्रकार शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है।  जिस वजह से हम लो एनर्जी और थकान महसूस करते हैं। ऐसी कई सारी देसी ड्रिंक्स (drinks) हैं जो गर्मियों में हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रहने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो समर फ्रेंडली देसी ड्रिंक्स। 

बेल का शर्बत - बेल एक ऐसा फल है जो डिहाइड्रेशन को रोक सकता है, साथ ही यह आपको ऊर्जा प्रदान कर सकता है और आपको ठंडा कर सकता है। पाचन और आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है 

छाछ - इसमें नमक और मसालों के साथ पतला दही और कभी-कभी पुदीना जैसी जड़ी-बूटियाँ भी शामिल कर सकते हैं। अगर आप गर्मियों के दौरान बेचैनी या घमौरियों से पीड़ित हैं, तो छाछ का सेवन कर सकते हैं। ये खुद को हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है। 

सत्तू कूलर - गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय सुपरफड है सत्तू। यह आपके समर ड्रिंक्स मेन्यू के लिए भी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इससे वाटर-बेस्ड कूलर बना सकते हैं या खुद को हाइड्रेट (hydrate) करने के इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं। 

नारियल पानी - फ्रेश नारियल पानी समर ड्रिंक के लिए बेहतरीन विकल्प है। नारियल पानी (coconut water) गर्मियों के दौरान हाइड्रेशन के लिए एक उत्कृष्ट पेय है और इसका हमारे शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। 

खीरा पुदीने का जूस -  पुदीना और खीरे का जूस हीट स्ट्रोक की संभावना को कम करने और शरीर को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है।