कई सब्ज़ियों और फलों को कच्चा खाने के है कई फ़ायदे

पुरानी कहावत है, कच्चा खाएं उम्र बढ़ाएं। तो जानिए कई सब्जिओं  के बारे में जो अपनी उम्र और फ़िटनेस दोनों बढ़ा सकते हैं।  एक रिसर्च के मुताबिक़ कच्चे नारियल में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा काफ़ी अधिक होती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
vegetables and fruit

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: पुरानी कहावत है, कच्चा खाएं उम्र बढ़ाएं। तो जानिए कई सब्ज़ियों और फलों (vegetables and fruits) के बारे में जो अपनी उम्र और फ़िटनेस(fitness) दोनों बढ़ा सकते हैं। 

प्याज़(Onion ) -  कॉरनेल यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार प्याज़ के जूस में कैंसर से लड़नेवाले ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसलिए कच्चा प्याज़ खाने या उसका जूस निकालकर सेवन करने से आप लंग और प्रोस्टेट कैंसर से बचे रह सकते हैं। 

नारियल (coconut) - एक रिसर्च के मुताबिक़ कच्चे नारियल में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा काफ़ी अधिक होती है। ये हमारे शरीर को हाइड्रेट करते हैं। सूखे नारियल में ये न्यूट्रिएंट्स नहीं होते हैं, इसलिए कच्चे नारियल को डायट में शामिल करना अधिक सेहतमंद होता है। 

पालक (spinach) -  इसमें क्लोरोफ़िल, ऐंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन सी और ई, एंज़ाइम्स और अमिनो एसिड्स की प्रचुर मात्रा होती है। पालक को पकाने  से पोषक तत्व कम हो जाते हैं या पूरी तरह से ख़त्म हो जाते हैं।  पालक का स्वास्थ्य संबंधी अधिकतम फ़ायदा लेने के लिए  इसे सलाद के साथ कच्चे खाना चाहिए। अगर कच्चा पालक नहीं खा पाते तो इसे बहुत ही हल्का पकाना चाहिए। फ़ाइबर से भरा होने के कारण, पालक हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रहने का एहसास कराता है।