Lifestyle: लू और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए करे ये उपाय

उत्तर भारत में बहुत गर्मी पड़ती है। चढ़ते हुए पारे से मानो आग बरस रही हो। हीट स्ट्रोक अब जान ले रहा है। यूपी और बिहार में पिछले तीन दिनों में लू (lu) से जान गंवाने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
lu heat stroke

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : उत्तर भारत में बहुत गर्मी पड़ती है। चढ़ते हुए पारे से मानो आग बरस रही हो। हीट स्ट्रोक अब जान ले रहा है। यूपी और बिहार में पिछले तीन दिनों में लू (lu) से जान गंवाने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। यूपी में 54 लोगों की मौत हुई है। पटना में करीब 35 । हीट स्ट्रोक (heat stroke) के कारण अस्पतालों (hospital) में उल्टी, दस्त, बेहोशी, बीपी की समस्या से पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस मौसम में खुद को लू और हीट स्ट्रोक से बचाना बेहद जरूरी है।

हीट स्ट्रोक से खुद को कैसे बचाएं - हीट स्ट्रोक से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड (hydrated)रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन, नींबू पानी, ताजे फलों का रस पीने की जरूरत है। जब भी आप घर से बाहर जाएं तो खूब पानी पिएं और फलों का जूस (fruit juice) या ओआरएस (ORS) का घोल अपने पास रखें। इन ड्रिंक्स को समय-समय पर पीकर खुद को सुरक्षित रखे। गर्मी से घर लौटने पर तरल पदार्थ की कमी को पूरा करने के लिए सिर्फ सादे पानी पर निर्भर न रहें। साथ में ठंडा दूध, नारियल पानी, आम पन्ना, शिकंजी की तरह जरूर पिएं।