चेहरे पर काले धब्बे है इस बीमारी के लक्षण

चेहरे पर पड़ने वाले काले धब्बों (dark spots) गंभीर बीमारी(serious illness) का लक्षण हो सकता है। ये दो प्रकार के होते हैं। एक में शरीर मोटा होने लगता है और दूसरे में शरीर सूखने लगता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
kale dhabbe

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: चेहरे पर पड़ने वाले काले धब्बों (dark spots) गंभीर बीमारी(serious illness) का लक्षण हो सकता है। ये दो प्रकार के होते हैं। एक में शरीर मोटा होने लगता है और दूसरे में शरीर सूखने लगता है। थायराइड (Thyroid) के कारण शरीर में होने वाले लक्षण चेहरे और त्वचा पर साफ नजर आते हैं। जानिए  इसके लक्षणके बारे में -

मोटी आँखें - थायराइड के कुछ गंभीर लक्षण शरीर और आंखों पर दिखने लगते हैं। आंखों के आसपास की मांसपेशियों और अन्य ऊतकों पर हमला करती है। आंखों के नीचे सूजन आने लगती है। 

शुष्क त्वचा(dry skin) - दर्द और गांठ और त्वचा में खुश्की के कारण धब्बे बनने लगते हैं और ये थायराइड के लक्षण हैं।

त्वचा में खुजली - त्वचा पर खुजली तुरंत ठीक हो जाती है। लेकिन अगर यह थायराइड हार्मोन के कारण होता है तो इसमें काफी समय लगता है। 

काली और धब्बेदार त्वचा(dark and blotchy skin)  - थायराइड से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण। यह खराब मेटाबॉलिज्म से जुड़ा है। अगर त्वचा काली नजर आने लगे और त्वचा पर धब्बे या धब्बे दिखाई देने लगें तो आपको तुरंत थायरॉइड टेस्ट करवाना चाहिए।