Lifestyle: गर्मियों में एक सुपरड्रिंक है सत्तू ड्रिंक

चने के सत्तू (Gram sattu) में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम, लो सोडियम आदि। गर्मियों में इसकी ड्रिंक(drink) को सुपरड्रिंक(super drink) के तौर पर देखा जाता हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
sattu

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : चने के सत्तू (Gram sattu) में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम, लो सोडियम आदि। गर्मियों में इसकी ड्रिंक(drink) को सुपरड्रिंक(super drink) के तौर पर देखा जाता हैं। शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ ही सेहत को कई अन्य फायदे भी पहुंचाता हैं। आइये जानते हैं... 

शरीर को करता है हाइड्रेट - सुबह खाली पेट सत्तू पीने से शरीर को हाइड्रेट (hydrate) करने में मदद मिलती है। ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और शरीर में नमी जोड़ने का काम करता है। 

कब्ज से राहत (constipation relief) -सत्तू में भरपूर फाइबर होता है। ये मल को ढीला करता है और कब्ज की समस्या से राहत देता है। सत्तू का शरबत नियमित पीने से पाचन में भी सुधार भी होता है, एसिडिटी और गैस की समस्या से भी राहत मिलती है।

वजन कम करने में मददगार - चने का सत्तू पीने से काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती। जिससे आप अतिरिक्ति खाने से बच जाते है और वजन कम (lose weight) करने में मदद मिलती है। सत्तू की ड्रिंक पीने से वजन नहीं बढ़ता है और शरीर हेल्दी रहता है।