Lifestyle: इन प्राकृतिक तरीकों की मदद से हटाएं मेकअप

आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपका मेकअप(Makeup) भी हट जाएगा और चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में...

author-image
Kalyani Mandal
New Update
natural way

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपका मेकअप(Makeup) भी हट जाएगा और चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में...

नारियल का तेल - नारियल के तेल(coconut oil) में प्राकृतिक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की भूमिका निभाते हैं। यह त्वचा की क्षति और रूखेपन को रोकने में मदद करता है। यह त्वचा और बालों की देखभाल के लिए उपयोग की जाने वाली एक अद्भुत सामग्री है। 

भाप लेना (take steam) - मेकअप उतारने के लिए एक असरदार घरेलू उपाय है स्टीम। एक कटोरे में गर्म पानी भरकर इससे चेहरे को कुछ मिनट के लिए भाप दे सकते हैं। फिर कॉटन के दाग कपड़े से चेहरे को हल्के हाथों से पोछ लें। यह आपके मेकअप के आखिरी निशान को भी पूरी तरह से हटाकर चेहरे को साफ कर देगा।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) - एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे बहुत आ गए हो, तो इसका इस्तेमाल करने से इस तरह की समस्याओं को कुछ हफ्तों में दूर कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकते हैं। यदि आप आंख के आस पास वाले जगह पर बाजार के खरीदे गए मेकअप रिमूवर नहीं लगाना चाहते हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर वहां के मेकअप आसानी से हटा सकते हैं।