फल खाते समय याद रखें ये नियम

एक कंप्लीट डाइट वह होती है, जिसमें ताजा फल, सब्जियों के साथ सभी पोषक तत्व शामिल हों। सब्जियां और प्रोटीन का सेवन तो हम खाने के साथ कर लेते हैं, लेकिन कई बार फल छूट जाते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
rules of taking fruit

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : एक कंप्लीट डाइट(complete diet) वह होती है, जिसमें ताजा फल (fruit), सब्जियों के साथ सभी पोषक तत्व शामिल हों। सब्जियां (vegetable) और प्रोटीन (protein) का सेवन तो हम खाने के साथ कर लेते हैं, लेकिन कई बार फल छूट जाते हैं। डाइट में फलों को शामिल करना बहत फायदेमंद होता है। तो आइए जानें कि फलों का भरपूर फायदा लेने के लिए इन्हें कैसे खाना चाहिए।

फलों का जूस निकालकर पीने से बेहतर होता है पूरे फल का खाना। फलों का जूस निकालने से उसके फाइबर, विटामिन्स, खनिज पदार्थ और एंजाइम्स निकल जाते हैं। साथ ही जूस आपके पेट तक तेजी से पहुंच जाता है, फ्रूक्टोस की भरपूर मात्रा की वजह से शुगर का स्तर भी तेजी से बढ़ता है। इससे यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ता है। जिससे दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप खाना खाने के बाद फल खाते हैं, तो इस आदत को बंद करना पड़ेगा । क्योंकि फल आपके पेट में जाकर खाने को सड़ाना शुरू कर देता है। जिसकी वजह से पेट को अधिक एसिड का उत्पादन करना पड़ता है। इससे फल जल्दी से सड़ जाते हैं और अधिक एसिड पैदा करते हैं। साथ ही इससे खाने के गुण आपके शरीर को नहीं मिल पाते।