Lifestyle: नीम की पत्तियों के उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ

नीम की पत्तियों (neem leaves) को उनके अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के कारण पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से महत्व दिया जाता रहा है। आइए नीम की पत्तियों के उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें और जानें कि वे आपकी जीवनशैली को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
neem leaves

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: नीम की पत्तियों (neem leaves) को उनके अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के कारण पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से महत्व दिया जाता रहा है। आइए नीम की पत्तियों के उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें और जानें कि वे आपकी जीवनशैली को कैसे बेहतर बना सकते हैं।



एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर-  नीम की पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं और कोशिका क्षति को रोकने में मदद करते हैं। पुरानी बीमारियों और समय से पहले बूढ़ा होने के जोखिम को कम करने में सहायता करते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली (Defence system) को बढ़ावा देना -नीम की पत्तियों में शक्तिशाली इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को उत्तेजित करते हैं। नियमित सेवन आपके शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ा सकता है ।