Beauty Tips : बालो के लिए रीठा आवंला

धुल, मिटटी, और प्रदूषण की वजह से बाल (hair) खराब हो जाते है और इनसे बालो की चमक तक चली जाती है। तो इसके लिए हम आपको आज रीठा (reetha) आवंला (amla) के प्रयोगों से बालो को मिलने वाले फायदे(benefit) के बारे में बतायेंगे

author-image
Kalyani Mandal
New Update
reetha amla.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : धुल, मिटटी, और प्रदूषण की वजह से बाल (hair) खराब हो जाते है और इनसे बालो की चमक तक चली जाती है। तो इसके लिए हम आपको आज रीठा (reetha) आवंला (amla) के प्रयोगों से बालो को मिलने वाले फायदे(benefit) के बारे में बतायेंगे -

बालो की मजबूती(strong hair) के लिए - रीठा और आवंला में कुछ ऐसे तत्व होते है जो बालो को पोषित करते है। इसके लिए रात भर रीठा और आवंला को पानी में भिगो कर रखे और सुबह उठकर इसमें निम्बू की कुछ बूंद डालकर इसे बालो में 30 मिनट के लिए लगा दे और बाद में गर्म पानी से धो ले। इससे बाल मजबूत होने के साथ ही चमक भी बढ़ेगी।

बालो को सफ़ेद(white hair) होने से बचाए - रीठा और आवंला बालो को असमय सफ़ेद होने से भी बचाता है। रात में इन दोनों को भिगो दे और सुबह होते ही इसे बालो में लगा दे और 20-30 मिनट के बाद इसे धो ले। 

बालो की लम्बाई(length) बढ़ाये - बालो की लम्बाई बढ़ाने के लिए रीठा और आवले का उपयोग बहुत अच्छा होता है। रीठा और आवले को गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगो दे और ठंडा होने पर इसे बालो की जड़ो पर लगा ले। इससे बालो की लम्बाई बढ़ेगी।