Beauty Tips : समय से पहले बालों को सफेद होने से रोके

कुछ कुदरती उपायों (natural remedies) है जो बालों को बिना नुकसान पहुंचाए इनकी सफेदी (whiteness) को दूर करें। आज हम आपको जो नुस्खें बताने जा रहे हैं वो पूरी तरह से प्राकृतिक (natural) हैं और आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इन्हें अच्छा माना जाता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
whiteness black.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : कुछ कुदरती उपायों (natural remedies) है जो बालों को बिना नुकसान पहुंचाए इनकी सफेदी (whiteness) को दूर करें। आज हम आपको जो नुस्खें बताने जा रहे हैं वो पूरी तरह से प्राकृतिक (natural) हैं और आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इन्हें अच्छा माना जाता है। तो जानिए इन उपायों के बारे में...

सरसों का तेल (mustard oil) और हिना पाउडर (henna powder) - सरसों के तेल में हिना यानि मेहंदी की पत्तियों को पकाकर उसका मिश्रण लगाने से बालों को कालापन मिलता है। इसे बनाने के लिए गैस पर एक लोहे की कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें सरसों का तेल डालें। फिर तेल को गरम करें। अब गैस की आंच को धीमी कर दें और फिर उसमें हिना पावडर डालें। तेल में उबाल आने तक उसे पकाएं और लगातार चलाती रहें। जब तेल पूरी तरह से काला हो जाए और मेहंदी उसमें घुल जाए तब गैस बंद कर दें। अब तेल वाली कढ़ाई को 1 घंटे के लिये ढंक कर रख दें। फिर जब तेल ठंडा हो जाए तब उसे छान कर एक शीशी में भर लें। आपका सरसों का तेल तैयार है। 

आंवला और मेथी (Amla and Fenugreek) - बालों को काला करने के लिए आंवला और मेथी से तैयार हेयर पैक इस्तेमाल किया जा सकता है। 3 बड़े चम्मच आंवला पाउडर लें। फिर इसमें मेथी का पाउडर और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स करके कुछ समय के लिए छोड़ दें। अब बाल धोने से करीब 1 घंटा पहले बालों को आंवला और मेथी से धो लें। अब कुछ महीनों तक इस तरह से आंवला मेथी का इस्तेमाल करने से सफेद बालों की परेशानी दूर हो सकती है।