हर एक चीज के साथ मिल जाता आलू

आलू एक स्टार्च (starch) वाली सब्जी है जिसका अपना कोई स्वाद नहीं होता। जिस डिश में डालते हैं उसका स्वाद ले लेता है। इसके अलावा, इसमें एक मलाईदार बनावट है जो आपके पकवान को एक लेयर देता है। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
potato

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आलू एक स्टार्च (starch) वाली सब्जी है जिसका अपना कोई स्वाद नहीं होता। जिस डिश में डालते हैं उसका स्वाद ले लेता है। इसके अलावा, इसमें एक मलाईदार बनावट है जो आपके पकवान को एक लेयर देता है। 

1. दाल और करी में नमक की मात्रा कम करने के लिए - एक चुटकी नमक किसी डिश को बना या बिगाड़ सकता है। जहां कम नमक आपके भोजन को बेस्वाद बना देता है, वहीं बहुत ज्यादा नमक खाने को पूरी तरह से खराब कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि खाना बनाते समय दाल या करी में कुछ आलू (potato) डालें और एक्स्ट्रा नमक को सोखने दें। अंत में आलू निकाल लें और अपना भोजन परोसें। 

2. मसाले को एडजस्ट करने के लिए -मिर्च(chilly) खाने के बाद हम सभी को पेट और सीने में जलन महसूस हो सकती है। अब, अगर आपने अपनी करी को इतना मसालेदार बनाया है, तो कच्चे आलू को उबालें (boil potatoes) और मिर्च कम करने के लिए इसे अपनी डिश में डालें। 

3. हल्दी को बैलेंस करने के लिए - आलू हमारे किचन की लगभग सभी समस्याओं का समाधान है। जब गलती से हम अपनी डिश में बहुत ज्यादा हल्दी डाल लेते हैं तो बस कुछ आलू काट लें और उन्हें पकाते समय डिश में डाल दें। आलू हल्दी (turmeric) को सोख लेगा।