10 मिनट में बनकर तैयार होगा पंचरत्न चिल्ला

पंचरत्न चीला बनाने के लिए हमने मूंग दाल, हरी मूंग दाल, उड़द दाल, तुअर दाल और चना दाल को चुना है। आप चाहें तो दालों में अपनी पसंद के अनुसार बदलाव भी कर सकते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
cheela

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आपके बच्चों (children) को अगर साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट(South Indian Breakfast) पसंद है, तो आप उन्हें चीला (Chilla) भी खिला सकते हैं,  तो चलिए जानते है कैसे बनाते है पंचरत्न चीला...

सामग्री - मूंग दाल, हरी मूंग दाल, उड़द दाल, चना  दाल, तुअर दाल, नमक, तेल, अजवायन, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, कड़ी पत्ता । 

पंचरत्न चीला बनाने की रेसिपी - पंचरत्न चीला बनाने के लिए हमने मूंग दाल, हरी मूंग दाल, उड़द दाल, तुअर दाल और चना दाल को चुना है। आप चाहें तो दालों में अपनी पसंद के अनुसार बदलाव भी कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको पांचों दाल बराबर मात्रा में लेनी है। सभी को रात में ही पानी में भिगो कर रख दें। दाल भिगोने से पहले उन्हें बहुत अच्छे से धोना भी जरूरी है। सुबह दालों का पानी ड्रेन कर दें। मिक्सर में डालकर दालों को पीस लें। दरदरा सा बैटर तैयार करें। इस बैटर में आप स्वाद के अनुसार नमक, अजवाइन डालें और बहुत अच्छे से फेंट लें। आपको बैटर उनता गाढ़ा रखना है, जितना गाढ़ा एक डोसे का बैटर होता है । गैस पर एक पैन को गर्म कर लें और तेल डाल दें। पानी के छीटे मारकर कपड़े से तवे को साफ करें। तवा चिकना भी हो जाएगा और तेल भी कम लगेगा । अब इस तवे पर डोसे के शेप में दालों का पेस्ट डालें । ऊपर से बारीक कटी प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दें । चीले को अच्छे से सिकने दें। आप चाहें तो चीले को एक ही तरफ से सेकें या मद्दी आंच में दोनों तरफ से सेंक लें।