त्वचा की देखभाल के लिए नीम से बने फ़ेस मास्क

नीम (Neem) में ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-फंगल और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होने के साथ ही यह ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स गुणों से भी भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह त्वचा (skin)की आम समस्याएं-दूर करने के लिए एक आदर्श घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
neem face mask

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : नीम (Neem) में ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-फंगल और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होने के साथ ही यह ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स गुणों से भी भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह त्वचा (skin)की आम समस्याएं-जैसे मुंहासें, पिंपल्स, रैशेज़ और डालनेस को दूर करने के लिए एक आदर्श घरेलू उपचार (Home remedies) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। तो अपनाएं ये  फ़ेस मास्क (face mask)। 

 नीम, शहद और दूध ड्राय और इरिटेड स्किन

सामग्री : 2 टेबलस्पून नीम पत्ती का पेस्ट, 1 टेबलस्पून शहद,  1 1/2 टीस्पून दूध। 

विधि : इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें।  बहुत आराम से इसे अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।  इससे आपको एक साफ़ और निख़री त्वचा मिलेगी। 

नीम, मुल्तानी मिट्टी और दही ऑयली और अधिक मुंहासों वाली त्वचा के लिए 

सामग्री : 2 टेबलस्पून नीम पत्ती का पेस्ट, 1 टेबलस्पून दही,  ¾ टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी (फुलर अर्थ), ½ टेबलस्पून गुलाब जल

विधि : इन सभी सामग्रियों को एक बाउल में डालें और अच्छी तरह फेंट कर मिलाएं। गांठ न पड़े। इसे लगाकर दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।