Onion खाने के कई सेहतमंद तरीक़े

हर रसोई (kitchen) का ज़रूरी हिस्सा होता है प्याज़। यह आपके शरीर को स्वास्थ्य संबंधी कई फ़ायदे और पोषण प्रदान करता है। चलिए  बताते हैं कि उसे आप किस तरह से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
onion

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ :  हर रसोई (kitchen) का ज़रूरी हिस्सा होता है प्याज़। यह आपके शरीर को स्वास्थ्य संबंधी कई फ़ायदे और पोषण प्रदान करता है। चलिए  बताते हैं कि उसे आप किस तरह से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। 

कच्चा प्याज़:  कच्चे प्याज़ (onion) में सल्फ़र कम्पाउंड अतिरिक्त मात्रा में  होती है, जो सेहत को बढ़ाने का काम करता है। सल्फ़र कॉन्टेंट में अमीनो एसिड होता है, जो शरीर में प्रोटीन के निर्माण और सेललुर हेल्थ को बढ़ावा देने का काम करता है

सौंते करके करी में इस्तेमाल करें:  भारत की अधिकतर सब्ज़ियों और करी को तैयार करने के लिए  प्याज़ को सौंते यानी की (fry) जाता है। उसके बाद बाक़ी सब्ज़ियों को उसमें डाला जाता है। प्याज़ उसमे बेस की तरह काम करता है।यह दिल (Heart) संबंधित रोगों से बचने और ब्लड प्रेशर (blood pressure) को ठीक रखने में मदद करता है। 

सलाद:  उन्हें आप सलाद(salad) में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उनमें सोडियम की मात्रा कम होती है। फ़ाइबर की मात्रा अधिक होने के नाते ये पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है।