Food: घर पर बनाएं तिल गुड़ की रोटी

आज हम आपके लिए हेल्दी(healthy) और टेस्टी (Tasty) 'तिल गुड़ की रोटी' (Sesame Jaggery Bread)  बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते है इस Recipe के बारे में। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
til gur  ke roti

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : आज हम आपके लिए हेल्दी(healthy) और टेस्टी (Tasty) 'तिल गुड़ की रोटी' (Sesame Jaggery Bread)  बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते है इस Recipe के बारे में। 

आवश्यक सामग्री : - सफेद तिल 2 बड़ा चम्मच , आधा कप गुड़, कद्दूकस कर लें , आटा डेढ़ कप , घी 1 बड़ा चम्मच, पिघला हुआ , चुटकीभर नमक , रोटी पर लगाने के लिए 3 बड़ा चम्मच घी, पानी आधा कप, तवा, एक छोटा पैन 

बनाने की विधि : - सबसे पहले एक पैन में गुड़ और पानी डालकर मीडियम आंच पर गरम करने के लिए रखें। धीमी आंच पर तवा रखें और इसमें तिल डालकर 4-5 मिनट तक रोस्ट कर लें। तिल को एक प्लेट में रख लें। इसके बाद  जब पानी में गुड़ अच्छी तरह पिघल जाए तो आंच बंद कर दें और पानी को ठंडा हो जाने दें। एक बर्तन या बाउल में आटा, पिघला घी, नमक, तिल और गुड़ वाला पानी डालकर अच्छी तरह गूंद लें। फिर इसे आटे से 10 लोइयां तोड़ लें। मीडियम आंच पर तवा गरम होने के लिए रखें। अब एक लोई लेकर इसकी रोटी बेल लें। रोटी थोड़ी मोटी ही रखें। तैयार रोटी को तवे पर रखकर दोनों तरफ सुनहरा होने तक सेंक लें। तवे से निकालकर इस पर घी दोनों तरफ घी लगाकर गर्मागरम सर्व करें।बाकी लोइयों से भी इसी तरह से रोटियां बना लें।