kitchen : पुराने बर्तनों को दीजिए नया जैसा चमक

आमतौर पर हमारी रसोई(kitchen) में कई तरह के बर्तन (Utensil) प्रयोग किए जाते हैं। स्टील, कांच, चीनी-मिट्टी, पीतल, एल्युमीनियम के बर्तन शामिल हैं। अलग-अलग तरह के बर्तनों को साफ करने के लिए अलग-अलग तरीके प्रयोग किए जाते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
utensils

स्टाफ रिपोर्टर,  एएनएम न्यूज़:  आमतौर पर हमारी रसोई(kitchen) में कई तरह के बर्तन (Utensil) प्रयोग किए जाते हैं। स्टील, कांच, चीनी-मिट्टी, पीतल, एल्युमीनियम के बर्तन शामिल हैं। अलग-अलग तरह के बर्तनों को साफ करने के लिए अलग-अलग तरीके प्रयोग किए जाते हैं। तो जानिए  उन घरेलू उपायों के बारे में।

सिरका और नमक (vinegar and salt) : तांबे के बर्तन पर सिरका और नमक का घोल डालें और तब तक रगड़ती रहें जब तक कि उसमें से ग्रीस या चिपचिपा पन निकल ना जाए।

 प्याज(onion) का प्रयोग : एल्यूमीनियम के जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए उसमें एक प्याज डालकर अच्छी तरह उबाल लें। फिर बर्तन धोने के पावडर से साफ करें।

 नींबू(lemon) और नमक : नींबु को आधा काटें और नमक को उस कटे हुए भाग पर डालें और ताँबे के पात्र के ऊपर रगड़े। नमक खुरदुरा जैसा काम करता है तो नींबु दाग को निकालने में मदद करता है। 

सिरका (vinegar) : चिकनाई वाले बर्तनों को साफ करने के लिए सिरका कपड़े में लेकर रगड़ें, फिर साबुन से अच्छी तरह धोएं। चिकनाई दूर हो जाएगी।