Beauty Tips: दिवाली बनाएं स्वस्थ और सुरक्षित

फेस्टिवल के दौरान लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर कम चिंतित होते हैं। इस दौरान लोग कई ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन भी करते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। अगर आपको भूख नहीं है तो आप हल्का भोजन कर सकते हैं। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
diwali 2023

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: फेस्टिवल के दौरान लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर कम चिंतित होते हैं। इस दौरान लोग कई ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन भी करते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। अगर आपको भूख नहीं है तो आप हल्का भोजन कर सकते हैं। 

मसालों को ज्यादा इस्तेमाल न करें: मसालों से भरपूर खाना हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है।  दिवाली के बाद कुछ दिनों तक ज्यादा मसाले युक्त खाना खाने से बचना चाहिए। 

हल्के भोजन (light meals) को शामिल करें: अपने भोजन में चावल, दलिया और खिचड़ी जैसे आरामदायक खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसके साथ ही आप पेय पदार्थ में दक्षिण भारत के कांजी जैसे प्रोबायोटिक पेय को शामिल कर सकते हैं। 

पेय पदार्थों का चयन: दिवाली के बाद आपको अपने पेय पदार्थ पर भी ध्यान देने की जरूर है। अगर आप रोजना पीने लायक गर्म पानी में नींबू का रस(lemon juice)  मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजूबत होगा।