बनाएं स्वादिष्ट लौकी की खीर

लौकी की खीर (Bottle gourd pudding) बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious)होती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद आती है। लौकी (Bottle gourd) की खीर बनने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। 

author-image
Kalyani Mandal
16 May 2023
बनाएं स्वादिष्ट लौकी की खीर

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: लौकी की खीर (Bottle gourd pudding) बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious)होती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद आती है। लौकी (Bottle gourd) की खीर बनने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। 

सामग्री - कद्दूकस की हुई लौकी - 1 कप, दूध – 2 कप, इलाइची पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच, सूखे मेवे कटे हुए - 1 बड़ा चम्मच,  देसी घी - 1 छोटा चम्मच, चीनी - 1/2 कप

विधि - सबसे पहले लौकी को छील लें और फिर इसे एक बाउल में कद्दूकस करके अलग रख दें। अब एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालकर मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।  जब दूध में एक से दो बार उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें। अब एक पैन में 1 चम्मच देसी घी डालकर गर्म करे। इसके बाद  घी के पिघलने के बाद इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डाल दीजिए और लौकी के नरम होने तक पका लीजिये। लौकी अच्छे से नरम होने पर इसमें गुनगुना दूध डालें और चमचे से चलाते हुए मिला दें और धीमी आंच पर पकने दें। अब हलवा को बीच-बीच में चमचे से चलाते रहिये। हलवे को तब तक पकाएं जब तक कि दूध ठीक से गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद दूध में स्वादानुसार चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाए। इसके बाद कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिलाएं। अब खीर को 3-4 मिनिट तक पकने दीजिये। इस दौरान चीनी खीर में अच्छी तरह मिल जाएगी। फिर गैस बंद कर दें और खीर को एक बड़े सर्विंग बाउल में निकाल लें। लौकी की खीर के ऊपर ड्राई फ्रूट्स गार्निश करें। परोसने के लिए पूरी तरह से तैयार है।