Lifestyle : काले पड़ चुके तवे को बनाए नए जैसा

गर्म तवे को चम्मच से खुरेदें और फिर डिशवॉश (dish wash) लगाकर पानी से साफ कर लें। आपका तवा एकदम से चमक जाएगा। कार्बन निकलने के बाद तवे पर नार्मल डिशवॉश लगाएं और फिर उसे लोहे के स्क्रबर के साथ साफ करे।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
wash pan

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सफाई के इन तरीकों से काले पड़ चुके तवे (pan) की सफाई को आसान बनाएंगे और इसे नया जैसा दिखाएंगे। तो आइये जानते हैं  -

गर्म तवे को चम्मच से खुरेदें और फिर डिशवॉश (dish wash) लगाकर पानी से साफ कर लें। आपका तवा एकदम से चमक जाएगा। कार्बन निकलने के बाद तवे पर नार्मल डिशवॉश लगाएं और फिर उसे लोहे के स्क्रबर के साथ साफ करे। उसे पानी से धो लें।

एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच ब्लीचिंग पाउडर (bleaching powder)डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस घोल को अपने तवे पर डालकर उसकी सफाई करें। इसका प्रयोग करने से आपका नॉन-स्टिक तवा नए की तरह चमक उठेगा।

तवे को गरम करना है और उस पर नमक (salt) डाल कर फैलाना है। जब तवा गरम हो जाए और नमक का रंग हल्का भूरा होने लगे तब चमचे से तवे को खुर्चें। इसे आपके तवे पर जमा कार्बन आसानी से निकल जाएगा। इसके बाद तवे पर अगर दाग रह जाएं तो आपको उस पर 1 बड़ा नींबू (lemon) निचोड़ना चाहिए और नींबू के छिलके को तवे पर रगड़ना चाहिए। इससे आपके तवे पर लगे दाग भी मिट जाएंगे और वह चमकने भी लगेगा। इसके बाद साफ पानी से तवे को धो लें।