Lifestyle : त्वचा और बालों को निखार देगा नमक का पानी

नमक(salt) हमारे भोजन का सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। लेकिन नमक का इस्तेमाल चेहरे और बालों की सुंदरता (hair beauty) को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
salt water

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: नमक(salt) हमारे भोजन का सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। लेकिन नमक का इस्तेमाल चेहरे और बालों की सुंदरता (hair beauty) को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। तो जानिए 

डैंड्रफ (dandruff) से दिलाए छुटकारा - नमक के पानी का उपयोग सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि स्किन पर भी किया जा सकता है। नमक का पानी स्कैल्प के अंदर रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और रूसी को दूर करने में मदद करता है।

स्किन की एलर्जी (skin allergies) को करे दूर - स्किन में होने वाली कई तरह के परेशानियों को जैसे सोरायसिस, एक्जिमा, ड्राई स्किन इत्यादि की परेशानी को दूर करने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। 

मुंहासों (pimples) से दिलाए छुटकारा - मुंहासों से परेशान होने पर नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते है। नमक के पानी में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलकर इस मिश्रण को रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे सूखने दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।