Lifestyle : गर्मियों में खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नारियल के तेल (coconut oil) की कुछ बूंदों को टी ट्री ऑयल में मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इसे हल्के हाथों से प्रभावित भाग में लगा रें। 20 मिनट बाद साबुन का प्रयोग किए बिना सादे पानी से नहा लें। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
itching

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: चकत्तों व खुजली (Itching) से राहत पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय (home remedies) आजमाने से आप इनसे मुक्ति पा सकते हैं।

नारियल का तेल- नारियल के तेल (coconut oil) की कुछ बूंदों को टी ट्री ऑयल में मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इसे हल्के हाथों से प्रभावित भाग में लगा रें। 20 मिनट बाद साबुन का प्रयोग किए बिना सादे पानी से नहा लें। 

बर्फ से सिकाई - बर्फ (ice) के कुछ टुकड़ों को तौलिए में लपेटकर या तौलिए को ठंडे पानी में डालकर, ज्यादा खुजली होने वाले क्षेत्र पर 5-7 मिनट तक सिकाई करें। सिकाई के बाद उस स्थान पर कुछ लालिमा लिए हुए पाएंगे। कुछ देर बाद आप महसूस करेंगे कि अब आपको खुजली नहीं हो रही है और लालिमा धीरे-धीरे सामान्य हो गई है।

एलोवेरा जेल - एलोवेरा जैल (aloe vera gel) को चकत्तों पर लगा लें। सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे न सिर्फ खुजली बल्कि दाग धब्बों और जलन से भी राहत पाई जा सकती है।