Lifestyle: जाने स्वादिष्ट नारियल की बर्फी रेसिपी

नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के बुरादे को मिक्सी जार में डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसको कढ़ाही में डालकर साथ में पिसी चीनी और एक कप दूध मिक्स कर दें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
coconut barfi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आइए जानते हैं स्वाद से भरपूर नारियल की बर्फी (coconut barfi) बनाने की बेहद ही आसान रेसिपी। 

सामग्री -नारियल का बुरादा 250 ग्राम, दूध 1 कप, पिसी हुई चीनी 100 ग्राम, हरी इलायची पाउडर 1/4 चम्मच, मिल्क पाउडर 100 ग्राम, कटा हुआ पिस्ता एक 1 चम्मच 

नारियल की बर्फी बनाने का बिधि  - नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के बुरादे को मिक्सी जार में डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसको कढ़ाही में डालकर साथ में पिसी चीनी और एक कप दूध मिक्स कर दें।फिर इस मिक्सचर को मीडियम आंच पर रखकर चमचे से तब तक चलायें जब तक ये मिक्सचर गाढ़ा नहीं हो जाता। फिर इसमें मिल्क पाउडर और इलायची पाउडर को भी मिक्स कर दें। लगभग तीन मिनट तक इस मिश्रण को और पकाएं। लेकिन ध्यान रखें कि इस मिश्रण को चम्मच से चलाते रहे नहीं तो ये कढ़ाही में चिपक जाएगा। इसके बाद किसी प्लेट पर बटर पेपर बिछाकर इस मिक्सचर को उस पर पलट दें। फिर इस मिश्रण को चम्मच से दबाकर एक जैसा कर दें जिससे ये चिकना हो जाये। ऊपर से कटा हुआ पिस्ता डालकर फिर से थोड़ा सा प्रेस कर दें ताकि पिस्ता अच्छी तरह से इसमें चिपक जाये। इसको कुछ देर ठंडा होने के लिए रखें और फिर छोटे-छोटे पीस काट लें। तैयार है स्वादिष्ट नारियल की बर्फी।