Lifestyle: जानिए गाय का दूध या भैंस का दूध होता है ज्यादा फायदेमंद

 गाय का दूध (Cow's milk) दुनिया भर में हेल्दी(healthy) माना जाता है। ये प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। अगर आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपको कौन सा दूध चुनना चाहिए,

author-image
Kalyani Mandal
New Update
milk.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : गाय का दूध (Cow's milk) दुनिया भर में हेल्दी(healthy) माना जाता है। ये प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। अगर आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपको कौन सा दूध चुनना चाहिए, तो हम यहां आपको कारण के साथ बता रहे हैं कि गाय का दूध पीना फायदेमंद है या भैंस का दूध (buffalo milk) । 

गाय का दूध या भैंस का दूध कौन सा है बेहतर | 

न्यूट्रिशनल कंपोजिशन बैलेंस -  न्यूट्रिशनल कंपोजिशन (nutritional composition) के कारण गाय के दूध को भैंस के दूध की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट का बैलेंस होता है. गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में फैट की मात्रा कम होती है, जिससे यह अपने वजन के बारे में परेशान लोगों के लिए एकदम सही है।

पाचनशक्ति - भैंस के दूध की तुलना में गाय का दूध पचाने में आसान होता है। भैंस के दूध में फैट ग्लोब्यूल्स बड़े होते हैं, जिससे इसे पचाना कठिन हो जाता है। खासकर लैक्टोज इंटोलरेंस जैसी पाचन समस्याओं वाले लोगों के लिए। 

लो कोलेस्ट्रॉल लेवल- गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट डिजीज के रिस्क को बढ़ा सकता है। इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वालों को भैंस के दूध के बजाय गाय के दूध का सेवन करना चाहिए।