जानिए दही या छाछ क्या है बेहतर

अपने शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने के लिए एक गिलास ठंडा छाछ पी सकते हैं.पाचन में कुछ अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के लिए आप जीरा पाउडर, गुलाबी नमक हींद और जिंजर इस्तेमाल कर सकते है। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
curd, buttermilk

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: ऐसा माना जाता है कि दही शरीर पर गर्म प्रभाव छोड़ती है।छाछ(buttermilk) प्रकृति में ठंडी होती है। अगर आप भी दही(curd) और छाछ को लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो आइए जानते हैं दोनों में से कौन आपके लिए बेहतर है -

जानिए दही या छाछ में आपके लिए कौन ज्यादा बेहतर- 

दही और छाछ दोनों ही प्रोबायोटिक्स हैं जो आंत के बैक्टीरिया को स्वस्थ रखते हैं। लेकिन डाइजेशन (digestion) के लिए छाछ ज्यादा बेहतर है। अपने शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने के लिए एक गिलास ठंडा छाछ पी सकते हैं.पाचन में कुछ अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के लिए आप जीरा पाउडर, गुलाबी नमक हींद और जिंजर इस्तेमाल कर सकते है। 

अगर आपकी पाचन अग्नि तेज है और आपका पाचन सही है, तो आप वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए साबुत वसा वाला दही ले सकते हैं। अगर आपके पास वजन कम (lose weight) करने का लक्ष्य है, तो आप अतिरिक्त मात्रा में पानी और कम दही के साथ छाछ ले सकते हैं। 

दही से बनी छाछ एक अलग प्रक्रिया से गुजरती है और इसका फॉर्मूलेशन इसे प्रकृति में ठंडा बनाता है. इसलिए, हम गर्मी के मौसम में दही के बजाय छाछ का सेवन कर सकते हैं।