जानिए चिरौंजी खाने से क्या-क्या मिलेगा फ़ायदा

वहीँ यह आपकी सेहत का ख्याल भी रखती हैं। चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है ये आपके पेट को ठंडक पहुंचाती है।

New Update
ciranji.

स्टाफ रिपोटर, एएनएम न्यूज़ : त्यौहारों पर बनने वाले पकवानों में सूखे मेवों को समाहित किया जाता हैं जिसमें से एक चिरौंजी भी हैं। चिरौंजी के दाने छोटे-छोटे दाल की तरह होते हैं। चिरौंजी जहां पकवान का स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं। वहीँ यह आपकी सेहत का ख्याल भी रखती हैं। चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है ये आपके पेट को ठंडक पहुंचाती है। चिरौंजी का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

डायरिया की समस्या में मददगार : चिरौंजी का तेल दस्त के लिए काफी प्रभावी है। यदि आपको अक्सर दस्त की समस्या होती है आप चिरौंजी के तेल से बनी खिचड़ी, दलिया या ओट्स का सेवन कर सकते हैं। आप नियमित रूप से भी चिरौंजी का प्रयोग कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत : चूंकि अभी कोविड पीरियड चल रहा है, इसलिए सभी लोग अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने पर फोकस कर रहे हैं। चिरौंजी के अंदर भी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

सर्दी-जुकाम में मिलेगी राहत : अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो आप चिरौंजी का सेवन कर सकते हैं। सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर चिरौंजी को दूध में पका कर सेवन करने से सर्दी की समस्या से राहत मिल सकती है।

ब्लड शुगर लेवल को करें कंट्रोल : चिरौंजी गैस्ट्रिक स्राव को कम करके गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में भी मदद कर सकती है, क्योंकि इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद बताई जाती है, क्योंकि यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।