जानिए कैसे किया जाता है फिटकरी का इस्तेमाल

अगर आप पसीने से आनेवाली दुर्गंध से परेशान रहते हैं, तो आप फिटकरी को डियोड्रेंट तक इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसे अपने अंडराम्स में सीधे भी लगा सकते हैं और इसका पाउडर बनाकर नहाने के पानी में डाल सकते हैं।

author-image
Sneha Singh
New Update
alum.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सदियों से ऐंटी-बैक्टीरियल गुण(anti-bacterial properties) के कारण फिटकरी (alum) का इस्तेमाल हमारे घरों में होता आ रहा है। जानिए इसके कई फायदे(benefit) -

नैचुरल डियोड्रेंट - अगर आप पसीने से आनेवाली दुर्गंध से परेशान रहते हैं, तो आप फिटकरी को डियोड्रेंट तक इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसे अपने अंडराम्स में सीधे भी लगा सकते हैं और इसका पाउडर बनाकर नहाने के पानी में डाल सकते हैं। सप्ताह में दो से तीन बार ही करें। 

 रक्त बहाव रोकती है -  चोट लगने के बाद बहते रक्त को रोकने में कारगर है फिटकरी । इसे रगड़कर चोट लगी जगह पर लगाने से रक्त के बहाव को रोका जा सकता है।  हालांकि यह नुस्ख़ा छोटी चोट पर ही काम करता है।  

फ़ंगल इंफ़ेक्शन(fungal infection) कम करने में प्रभावी - अगर आपके पैरों से बदबू आती है या किसी तरह का फ़ंगल इंफ़ेक्शन पनप रहा है तो गर्म पानी में फिटकरी डालें औ उससे अपने पैरों को रोज़ाना धोएं। नारियल तेल में फिटकारी पाउडर मिलाकर लगाने से आराम मिलेगा।