Good Healht: जानिए पान में इस्तेमाल किये जाने वाले चुने के फायदे के बारे में

चुने (Chuna) का उपयोग ज्यादातर पान में किया जाता है। यह शारीरिक(physical) और मानसिक विकारो (mental disorders) को दूर करता है और साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
chuna.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : चुने (Chuna) का उपयोग ज्यादातर पान में किया जाता है। यह शारीरिक(physical) और मानसिक विकारो (mental disorders) को दूर करता है और साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इसका उपयोग करने से सभी प्रकार के रोग से भी मुक्ति पाई जा सकती है। तो जानिए इससे होने वाले लाभों के बारे में-

चुना मानसिक विकारो को दूर करने में लाभदायक है। चुना पढने वाले बच्चो के लिए फायदेमंद(benefit) होता है। दही(curd) के साथ या पानी के साथ गेहू के दाने के बराबर चुने का उपयोग कर सकते है। इससे ज्यादा चुना नहीं लेना चाहिए यह नुकसान दायक होता है।

चुना नपुंसकता को दूर करने में फायदेमंद होता है। शुक्राणु की कमी से पीड़ित पुरुष को गन्ने के रस के साथ गेहू के दाने के बराबर चुने के पाउडर का उपयोग करने से फायदा मिलता है।

रीढ़ की हड्डी (spinal cord) से सम्बन्धित समस्या को दूर करने के लिए चुने के पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही साथ पीठ दर्द, कंधे,और पैर के दर्द से सम्बन्धित समस्या को दूर करने के लिए भी चुना फायदेमंद होता है।