जानिए ड्रेगन फ्रूट के फायदे के बारे में

ड्रैगन फ्रूट आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ कुछ शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने में भी कारगार माना जाता है। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर ये फल शरीर को कई तरह की बीमारियों से राहत दिलाता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
dragon fruit

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ कुछ शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने में भी कारगार माना जाता है। विटामिन्स (vitamins) और मिनरल्स (minerals) से भरपूर ये फल शरीर को कई तरह की बीमारियों (diseases) से राहत दिलाता है। आइये जानते हैं ड्रेगन फ्रूट के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में -

दिल का रखे ख्याल - ड्रैगन फ्रूट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी परेशानियों में कारगर माने जाते हैं। यह शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने से रोकने में भी कारगर होता है। 

गठिया रोग में फायदेमंद - गठिया या अर्थराइटिस शरीर में होने वाली एक गंभीर समस्या है। इस समस्या में पूरे शरीर में जोड़ों में दर्द और सूजन रहती है। इस समस्या को कम करने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो गठिया में काफी हद तक आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये - यदि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी तो हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा होगा। इसलिए अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ड्रैगन फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है । ड्रैगन फ्रूट खाने से शरीर में इम्यूनिटी की पूर्ति होती है और शरीर को बीमारियों से भी बचाया जा सकता है।