स्किन के लिए है फायदेमंद, लेकिन इस बात का रखें ख्याल

गर्मियों के मौसम में बाजार आमों की अलग-अलग वैरायटी से भर जाते हैं। जो लोग आम खाने के शौकीन होते हैं उनके घरों पर सिर्फ आम ही आम नजर आते हैं। आम को लेकर के कई तरह के सवाल भी हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
mango skin.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: गर्मियों के मौसम (summer season) में बाजार आमों की अलग-अलग वैरायटी से भर जाते हैं। जो लोग आम(mango) खाने के शौकीन होते हैं उनके घरों पर सिर्फ आम ही आम नजर आते हैं। आम को लेकर के कई तरह के सवाल भी हैं। उनमें से एक सवाल है कि क्या आम हमारी स्किन(skin) के लिए फायदेमंद(benefit) होता है?  जानिए -

आम मैंगिफेरिन, रेस्वेराट्रोल, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसलिए ये वास्तव में फ्री रेडिकल स्कैवेंजर्स होते हैं और आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं। 

इसमें शुगर भी भरपूर मात्रा में होती हैं। अगर बहुत अधिक मुँहासे हैं, या आप इंसुलिन रेसिस्टेंस हैं या आपको पीसीओएस है तो ऐसे नें जब आप आम खाते हैं तो आपका IGF1 स्तर बढ़ सकता है, जिससे ये अधिक ब्रेकआउट हो सकते हैं। इसलिए इसको सीमीति मात्रा में खाएं। इनके सेवन के साथ मैंगो जूस, मैंगो मिल्कशेक, ज्यादा शुगर वाली चीजें मैंगो स्मूदी और आमरस का सेवन न करें।