इम्युनिटी को बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करे ये जूस

गर्मी (summer)के मौसम में इम्युनिटी (immunity)को बेहतर बनाए रखने के लिए टमाटर(tomato) और गुड़ (Jaggery) से बना जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके नियमित सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
tomato juice.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : गर्मी (summer)के मौसम में इम्युनिटी (immunity)को बेहतर बनाए रखने के लिए टमाटर(tomato) और गुड़ (Jaggery) से बना जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके नियमित सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। टमाटर-लौकी (tomato-gourd) का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है। जानिए टमाटर-लौकी के जूस के फायदे -

हृदय स्वास्थ्य - अगर आप दिल की सेहत (heart health) को लेकर चिंतित हैं तो टमाटर-लौकी के जूस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे । इन दोनों सब्जियों में दिल को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 

मधुमेह – मधुमेह(diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो रोगी को अंदर से खोखला कर देती है। टमाटर-लौकी  के जूस के नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। शोध में पाया गया है कि फूलगोभी मधुमेह को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। 

त्वचा की देखभाल- हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहे। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो गुड़-टमाटर के जूस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन और अन्य यौगिक त्वचा को सनबर्न से बचाते हैं। गुड़ का सेवन भी लाभकारी होता है।