Beauty Tips : बालों को काला करने के लिए डाइट मे शामिल करे ये फूड्स

हमारा आहार बालों को काला (black hair) रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विषय पर हुए शोध बताते हैं कि कुछ मिनरल्स मेलानोजेनेसिस यानी मेलेनिन(melanin) के उत्पादन में मदद करते हैं। ऐसे में इनकी कमी सफेद बालों का कारण बनने लगती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
milk palak

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : हमारा आहार बालों को काला (black hair) रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विषय पर हुए शोध बताते हैं कि कुछ मिनरल्स मेलानोजेनेसिस यानी मेलेनिन(melanin) के उत्पादन में मदद करते हैं। ऐसे में इनकी कमी सफेद बालों का कारण बनने लगती है। उदाहरण के लिए कैल्शियम, जिंक और कॉपर की कमी से भी बालों का रंग सफेद होने लगता है। बालो को कालाकरने के लिएडाइट में शामिल करे ये फूड्स -



दूध (milk)- कैल्शियम और विटामिन बी 12 की कमी से ग्रे हेयर की समस्या हो सकती है । इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बालों को काला रखने के लिए अपने आहार में दूध को शामिल ज़रूर करें। 

पालक(spinach)- पालक एक शानदार प्लांट-बेस्ड सोर्स है जो फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है।पालक में पाए जाने वाले विटामिन ए जैसे तत्व ग्लैंड्स को सीबम (एक तैलीय पदार्थ) बनाने में मदद करते हैं।यह तैलीय पदार्थ बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं।

खीरा (Cucumber)- खनिज सिलिका का प्राकृतिक स्रोत जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। सिलिका युक्त खाद्य पदार्थों के अन्य उदाहरण आम, साग, बीन्स आदि हैं। 

नट्स (nuts)- काजू, बादाम जैसे मेवे आयरन, जिंक, विटामिन ई, बायोटिन से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए आवश्यक हैं।  रोजाना मुट्ठी भर मेवे खाने से एनीमिया और अन्य पोषक तत्वों की कमी से निपटने में मदद मिल सकती है।