Beauty Tips: जिद्दी 'blackheads' से चाहिए छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बढ़ता प्रदूषण चहरे की कई समस्याओं का कारण बनता हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक हैं ब्लैकहेड्स ('blackheads')। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (home remedies) है जिनकी मदद से  'ब्लैकहेड्स' से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
lemonjuice

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: बढ़ता प्रदूषण चहरे की कई समस्याओं का कारण बनता हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक हैं ब्लैकहेड्स ('blackheads')। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (home remedies) है जिनकी मदद से  'ब्लैकहेड्स' से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

बेसन - एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, दो चम्मच दूध और एक चम्मच नमक मिक्स करें। इस पेस्ट को गाढा बनाएं और नाक के ब्लैकहेड पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इस पेस्ट को रगड़ कर साफ कर दें। 

शक्कर और नमक - कटोरी में एक चम्मच शक्कर(sugar) और नमक (salt) मिलाएं। इससे हल्के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर गोलाई में मसाज करें। जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन बॉल से इसे पोछ लें।

नींबू का रस - ब्लैकहेड वाली जगह को नींबू(lemon) का रस लगाकर मसाज कर लें। फिर उसी जगह चेहरे पर नमक लगा कर गोलाई में हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद गरम पानी से धो लें।