Lifestyle: शरीर में Calcium कमी होने पर इन foods को खाना कर दीजिए शुरू

दही(curd) कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है और प्रोबायोटिक एक प्रकार के गुड बैक्टीरिया होते हैं

author-image
Kalyani Mandal
New Update
calcium.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता हैं या एलर्जी होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जो शरीर में कैल्शियम (calcium) की पूर्ती करने में मददगार साबित होंगे तो जानिए -

दही- दही(curd) कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है और प्रोबायोटिक एक प्रकार के गुड बैक्टीरिया होते हैं जो इम्यून फंक्शन को बूस्ट करने के साथ ही हार्ट हेल्थ को इंप्रूव करते हैं।

काबुली चने -दो कप काबुली चने (chickpea) में 420 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। काबुली चने का इस्तेमाल सिंपल करी मसाला में किया जा सकता है। इसे सब्जियों में भी मिला सकते हैं या सलाद के रूप में खा सकते हैं। 

तिल- बिना छिलके वाले तिल (sesame seeds) या तिल में सिर्फ 100 ग्राम में 1,160 मिलीग्राम कैल्शियम हो सकता है। यह इसे सबसे अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है।