Food : राखी पर घर पर बनाये खोया से बनी बर्फी, जाने रेसिपी

मावा बर्फी (Mawa Barfi)बनाने के लिए सबसे पहले ताजा मावा उठा लें । मावा  (Mawa) को एक प्याले में कद्दूकस कर लीजिए या तोड़ लीजिए । अब मीडियम आंच पर एक पैन गर्म करें और इसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डालकर भून लें (fry up)। अब मावा को चलाते हुए भून लीजिए

author-image
Kalyani Mandal
New Update
barfi.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: .बर्फी इतनी स्वादिष्ट (tasty) होती है कि बच्चे भी इसे पसंद करते हैं अगर आपने कभी घर पर मावा बर्फी नहीं बनाई है तो हमारी रेसिपी आपके काम आ सकती है ।

सामग्री : ताजा मावा - 250 ग्राम , चीनी – 3/4 कप, पिस्ता कतरन - 1 बड़ा चम्मच, देसी घी - 1 चम्मच

बिधि : मावा बर्फी (Mawa Barfi)बनाने के लिए सबसे पहले ताजा मावा उठा लें । मावा  (Mawa) को एक प्याले में कद्दूकस कर लीजिए या तोड़ लीजिए । अब मीडियम आंच पर एक पैन गर्म करें और इसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डालकर भून लें (fry up)। अब मावा को चलाते हुए भून लीजिए, थोड़ी देर बाद मावा का रंग हल्का भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए और भुने हुए मावा को एक प्लेटफाॅर्म पर ठंडा होने के लिए रख दीजिए । बीच में एक थाली या ट्रे लें और उस पर सागी लगाने वाला चिक्का लें। इसके बाद  एक पैन में चाइनीज और एक तिहाई कप पानी डालें । इस तरह चश्मे को कंट्रोल या प्लेटफॉर्म पर रख दिया जाता है लेकिन तुरंत जमा कर दिया जाता है। गैस फिर से बंद कर दीजिए, कप को ठंडा होने दीजिए और चला दीजिए । जब सॉस अच्छी तरह ठंडी हो जाए तो इसमें भुना हुआ मावा डालें और अच्छी तरह मिला लें । अब मावा को चाशनी (sugar syrup) में अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे एलम के साथ न मिलायें । इसके बाद मिश्रण तैयार करने की तैयारी करें, एक समान फैलाव का ध्यान रखें और ऊपर से पिस्ता डाल दें । फिर बर्फी को अच्छे से तैयार होने में 4-6 घंटे का समय लगता है । इसके बाद मावा बर्फी को अपने मनपसंद आकार में काट कर (by cutting) ट्रे से निकाल लीजिए । स्वादिष्ट मावा बर्फी परोसने के लिए तैयार ।