बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल 15 दिन में होगा कंट्रोल, जानिए कैसे

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी घातक बीमारी हो सकती है। हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल की मात्रा बढ़ जाने पर डॉक्टर द्वारा दवाइयां भी लेनी पड़ती हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

New Update
high cholesterol.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी घातक बीमारी हो सकती है। हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल की मात्रा बढ़ जाने पर डॉक्टर द्वारा दवाइयां भी लेनी पड़ती हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

ये है घरेलू उपाय

एक छोटा टुकड़ा अदरक लें, कुछ लहसुन की कलियां और कच्ची हल्दी को लेकर पीस लें।  इसके बाद इनको एक गिलास पानी में डालकर रातभर के लिए रख दें। अगले दिन सुबह उस पानी को गरम करें और जब तक वह आधा न हो जाए तब तक उसको पकाते रहें। फिर जब बचे हुए पानी में सेंधा नमक मिलाकर पिएं। आपको लगातार यह उपाय 15 दिन करना है। इससे आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही होने लगेगा। इसके अलावा फैटी लिवर और ट्राइग्लिसराइड्स (खून में मौजूद एक तरह का फैट) का लेवल भी कम हो जाएगा। इस उपाय के बाद भी आपको अपनी जीवनशैली में कई चीजों में सुधार करना चाहिए।

स्वस्थ आहार: डाइट में सत्तू और फाइबर फूड्स को शामिल करें, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज, दाल, नट्स, और अंडे। तेल और मसालेदार खाने को कम करें।

नियमित व्यायाम: नियमित शारीरिक गतिविधि करना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट का व्यायाम करें, जैसे- ट्रेडमिल, जिम, योग, और स्विमिंग।

अल्कोहल और धूम्रपान की परहेज: अधिक अल्कोहल और धूम्रपान का सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, इसलिए इनका सेवन कम करें या पूरी तरह से छोड़ दें।

जरूरी पोषण: शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इसमें ओटमील, ब्राउन राइस, मक्के की रोटी, दालें, फल और सब्जियां शामिल हैं।

कम करें वजन: अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है, तो उसे कम करने का प्रयास करें। ज्यादा वजन कम करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार हो सकता है।