Lifestyle: सिर में खुजली से मिनटों में मिले राहत

इस समस्या से बचने के लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गेंदे के फूल (marigold flowers) हानिकारक मुक्त कणों के खिलाफ रक्षा में मददगार फलकोनोइड्स की उच्च मात्रा होती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
gend ka arch

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : घरेलू नुस्खों (home remedies) की मदद से सिर में खुजली से मिनटों में राहत पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में -

गेंदे के फूल का प्रयोग - इस समस्या से बचने के लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गेंदे के फूल (marigold flowers) हानिकारक मुक्त कणों के खिलाफ रक्षा में मददगार फलकोनोइड्स की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा गेंदा का फूल एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। 

गेंदे का अर्क (marigold extract) दूर करेगा खुजली - गेंदा का अर्क तैयार करने के लिए आपको 4 गेंदा के फूल, 500 मिलीलीटर पानी और आधे नींबू की जरूरत होती है। पानी में गेंदे के फूल को मिलाकर कुछ देर के लिए उबालें। फिर इस पानी में नींबू के रस को मिला लें। अर्क तैयार होने के बाद, शैम्पू (shampoo) से पहले इससे अपने स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद स्कैल्प को रूसी से दूर करने के लिए बालों को सेब साइडर सिरके से भी धो सकते हैं। बाद में किसी हल्के शैंपू से बालों को धो कर प्राकृतिक रूप से सूखने दें।