Lifestyle : बर्तनों में नॉनवेज की बदबू हटाने के लिए आपनाये ये तरीका

स्वाद में लाजवाब नॉन-फूड की एक समस्या आमतौर पर सभी को परेशान करती है वह है  पकाने के बाद बर्तनों में नॉनवेज (non veg) खाने की महक (smell) बनी रहती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
kitchen smell

स्टाफ रिपोर्टर,  एएनएम न्यूज़ : स्वाद में लाजवाब नॉन-फूड की एक समस्या आमतौर पर सभी को परेशान करती है वह है  पकाने के बाद बर्तनों में नॉनवेज (non veg) खाने की महक (smell) बनी रहती है।अगर इसे ठीक से न हटाया जाए तो इसकी महक दूसरे खाने की चीजों में भी आ सकती है। घर में शाकाहारी हो तो परेशानियां और बढ़ जाती हैं। सिरका समेत कई ऐसी चीजें हैं, जो मीट या दूसरे नॉनवेज फूड की महक को एक ही बार में दूर कर देती हैं। 

सिरका (vinegar)- सिरके में सफाई के बेहतरीन गुण होते हैं, चाहे वह जिद्दी दाग हों या दुर्गंध। नॉनवेज या अन्य खाद्य पदार्थों की गंध को दूर करने के लिए पहले बर्तनों को सामान्य तरीके से धोएं और फिर सिरके वाले गर्म पानी में छोड़ दें। 

नींबू पानी (lemonade)- नींबू में एसिड की मात्रा होने के कारण क्लींजिंग गुण होते हैं । बाजार में नींबू से बने कई उत्पाद मिलते हैं जो बर्तनों को अच्छे से साफ कर सकते हैं। आप चाहें तो लिक्विड डिश बार में नींबू डालकर बर्तन साफ कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा और पानी(baking soda and water) -  बेकिंग सोडा की मदद से बर्तनों में बनी महक को आसानी से दूर कर सकते है। बर्तनों को डिश बार से साफ करें और फिर उन्हें बेकिंग सोडा के पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बर्तनों को फिर से बर्तन सहित साफ करना न भूलें।