धूप में निकलते ही सिरदर्द होने पर आपनाए ये घरेलू नुस्खों

कई लोगों को धूप में निकलते ही सिरदर्द (Headache) होने लगता हैं। यही नहीं, डिहाइड्रेशन, सिर में भारीपन, चक्कर आना आदि भी लोगों को परेशान कर सकता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
headach

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: कई लोगों को धूप में निकलते ही सिरदर्द (Headache) होने लगता हैं। यही नहीं, डिहाइड्रेशन, सिर में भारीपन, चक्कर आना आदि भी लोगों को परेशान कर सकता है। ऐसे में बिना सोचे-समझे दवाइयों का सेवन करने से अच्छा हैं घरेलू नुस्खों (home remedies) की मदद लेना। अआइये जानते हैं इन उपायों के बारे में 

एसेंशियल ऑयल - आपके सिर में अगर तेज दर्द है तो आप लिवेंडर या पिपरमिंट असेंशियल ऑयल (essential oil) साथ रखें और माथे, आंखों के आसपास उंगलियों की मदद से मसाज करें। कुछ ही देर में सिर का दर्द दूर हो जाएगा । 

तरबूज का जूस - गर्मियों में कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से भी व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में तरबूज का जूस (watermelon juice) पीने से फायदा मिलता है। तरबूज में लगभग 92 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ सिर दर्द दूर करने में भी मदद करता है। 

नींबू पानी - जब भी तेज धूप में घर से बाहर जाएं, तो घर आकर नींबू का पानी (lemon water) जरूर पिएं। घर लौटने के बाद नींबू पानी पीने से शरीर को इंस्टेंट ठंडक मिलती है और कुछ ही देर में सिरदर्द भी ठीक होने लगता है।