Lifestyle: सावन का महीना में घेवर बनाकर ले मीठे का मजा

सावन(Sawan) का पवित्र महीना में कई व्रत(fast)  और त्यौंहार (festival) आते हैं। इस महीने में मीठे के रूप में कई चीजो का भोग लगाया जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए स्पेशल मीठे घेवर (sweet ghevar) बनाने की Recipe लेकर आए हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
ghevar

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सावन(Sawan) का पवित्र महीना में कई व्रत(fast)  और त्यौंहार (festival) आते हैं। इस महीने में मीठे के रूप में कई चीजो का भोग लगाया जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए स्पेशल मीठे घेवर (sweet ghevar) बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।



आवश्यक सामग्री घेवर के लिए - 2 कप मैदा ,1/4 कप देसी घी , 1/4 कप दूध ,4 कप पानी , 2 कप देसी घी

चाशनी के लिए - 1 1/2 कप चीनी  , 1 कप पानी  , 1/4 चम्‍मच इलायची पाउडर

बनाने की विधि - सबसे पहले एक बॉउल में मैदा, घी और दूध मिलाकर अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और इसमें पानी डालकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसके बाद एक पैन में घी गरम करें और उसमें तैयार पेस्‍ट का घोल डालें और उसमें छोटे-छोटे बब्‍ल पड़ने दें। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं और इसके बाद किसी चाकू या चम्‍मच की मदद से घेवर में बीच में एक छेद कर दें। अब घेवर को तब तक फ्राई करें जब तब कि वह सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद  तैयार घेवर को एक प्‍लेट में निकालकर रखें और एक्‍सट्रा घी निकालने के लिए इसे टिश्‍यू पेपर में रखें। बचे हुए पेस्‍ट से इसी तरह बाकी घेवर भी बना लें।  इसके बाद एक तार की चाशनी तैयार कर लें और उसमें घेवर को 10 सेकेंड के लिए भिगोकर रखें। घेवर को सर्विंग डिश में निकाल कर उनके ऊपर रबड़ी और ड्राई फ्रूट्स से सजाकर सर्व करें।