आम की चटनी बनाने की आसान रेसिपी

गर्मियों के मौसम में आम की चटनी के बिना खाना थोड़ा अधूरा सा लगता है। आज हम आपको एक अलग तरीके की आम की चटनी बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं । इसे बनाना बेहद आसान है ।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
aam chatni

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: गर्मियों के मौसम (summer season) में आम की चटनी के बिना खाना थोड़ा अधूरा सा लगता है। आज हम आपको एक अलग तरीके की आम की चटनी (Mango chutney) बनाने की रेसिपी(recipe) बताने वाले हैं । इसे बनाना बेहद आसान है ।

कच्चे आम की चटनी बनाने के लिए सामग्री- कच्चा आम - 2, प्याज - 4 , लहसुन - 2, लाल मिर्च - 8, हरा धनिया, स्वादानुसार नमक, जीरा पाउडर - 1/2 टीएसपी, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/4 tsp 

नारियल - 4 tbsp

विधि : सबसे पहले कच्चे आम को अच्छे से धो लें । फिर फोर्क की मदद से इनमें थोड़ी-थोड़ी दूर पर छेद कर दें । अब आम को रोस्ट करने के लिए गैस पर रखें । अब चारों तरफ से इसको अच्छे से भूंन लेना है । इसके साथ ही आपको प्याज और लहसुन को भी अच्छे से भूंन लेना है । फिर लाल मिर्च को भी हल्का सा भूंन लें ।एक बर्तन नमें भूंने हुए आम, प्याज और लसुन को छीलकर निकाल लें । अब सभी चीजों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें ।अब इन सारी चीजों को मिक्सी में डालकर सारे मसाले और नारियल डालकर मिक्स कर दें । आपकी टेस्टी चटनी बनकर तैयार है ।  सर्व करें ।