गर्मियों के मौसम में पीएं ये हेल्दी पेय पदार्थ

कुछ ऐसी ड्रिंक्स(drinks) हैं जो गर्मियों में स्वाद एवं सेहत दोनों के लिए ही अच्छे रहते हैं। ये ड्रिंक्स गर्मी से राहत पहुंचाने का काम करती हैं और शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखती हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
drinks summer

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: कुछ ऐसी ड्रिंक्स(drinks) हैं जो गर्मियों में स्वाद एवं सेहत दोनों के लिए ही अच्छे रहते हैं। ये ड्रिंक्स गर्मी से राहत पहुंचाने का काम करती हैं और शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखती हैं। आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में...

गन्ने का जूस - गर्मियों के मौसम (summer) में गन्ने के जूस (sugarcane juice) का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। यह सस्ता, हल्का, स्वादिष्ट और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। गन्ने के जूस के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने और नींबू का रास मिलाया जाता है, जो इसके गुणों को भी डबल कर देते हैं।

सत्तू का जूस (Sattu juice) - सत्तू आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम में उच्च और सोडियम में कम होता है, जो बॉडी को तेजी से एनर्जी देता है साथ ही बॉडी को कूल भी रखता है। यह आंतों के लिए अच्छा होता है। यह गैस,कब्ज और एसिडिटी को कंट्रोल करता है।

छाछ- गर्मियों में खाने के साथ छाछ (buttermilk) का सेवन भारत के लगभग हर घर में किया जाता है। यह एक बड़ी ही फायदेमंद ड्रिंक है। छाछ गर्मियों के तपिश भरे दिनों में शरीर को तरोताजा बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा यह शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने में फायदेमंद होती है।